उस शख्स से मिलिए, जो एक विमान में कदम रखे बिना दुनिया की यात्रा करने के मिशन पर है। वह अब तक 194 देशों का दौरा कर चुके हैं

Torbjørn C Pedersen, ग्लोब-थ्रोटिंग डेन, जिसे थोर के नाम से जाना जाता है, ने 194 देशों की यात्रा की है, जो कभी उड़ान नहीं भरती थी! उड़ान के बिना दुनिया भर में जाने के मिशन पर, थोर के परिवहन के साधनों में कंटेनर जहाज, झींगा ट्रैवेलर्स, मछली पकड़ने वाली नावें, घाट, सार्वजनिक बसें और ट्रेनें शामिल हैं। “मैं कैरिबियाई जहाज में काम करने वाले जहाज पर था। कप्तान ने मुझे पसंद नहीं किया, इसलिए मुझे रसोई में फर्श पर सोना पड़ा। यह हतप्रभ था, ” थोर को हंसी आती है, जो अब अपने मिशन को पूरा करने में नौ देशों की कमी है।

डेनिश रेड क्रॉस के सद्भावना दूत थोर ने 10 अक्टूबर, 2013 को इस सतह साहसिक कार्य को अंजाम दिया – “सुबह 10.10 बजे, डबब्लो मॉर्ले, डेनमार्क से और फिर मैं जर्मनी में पार कर गया,” वे कहते हैं, “आंशिक रूप से। स्व-वित्त पोषित परियोजना एक बार एक गाथा पर। हालांकि, वर्तमान COVID-19 महामारी ने हांगकांग में इस निडर यात्री का पीछा किया।

जहाज़ से ताज़ा - ताज़ा

उनका अगला पड़ाव पलाऊ द्वीप माना जाता था। “कोई नहीं जानता कि मैं यहां कितने समय तक रहूंगा,” हांगकांग के एक वीडियो कॉल पर थॉर कहते हैं, “हाँग काँग सबसे अच्छी जगह है। उन्होंने इसे अच्छी तरह से संभाला है।” हम चलने के लिए स्वतंत्र हैं: कैफे और दुकानें खुली थीं। सिनेमा और संग्रहालय कुछ हफ़्ते के लिए बंद हो जाते हैं लेकिन अब खुल रहे हैं। ” सीमाएँ हालांकि बंद रहती हैं। “कंटेनर जहाजों ने निर्णय लिया कि गैर-आवश्यक लोग सवार नहीं आ सकते हैं और जो लोग बोर्ड पर नहीं छोड़ सकते हैं,” वे कहते हैं।

अप्रत्याशित रोक

उनकी शुरुआती योजना चार दिनों के लिए हांगकांग में रहने की थी लेकिन अब इसे 118 दिन हो गए हैं। उनका अगला कदम इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सा देश अपनी सीमाएँ खोलता है। “उदाहरण के लिए, यदि न्यूजीलैंड खुलता है, तो मैं वहां पहुंचूंगा और फिर दूसरी जगहों पर अपना काम करूंगा।” और अगर कल दुनिया वापस सामान्य हो जाती है, तो उसे शेष मार्ग को पूरा करने में अभी भी 10 महीने लगेंगे, जिसमें पलाऊ, तुवालु, वानुअतु, समोआ, टोंगा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव और श्रीलंका शामिल हैं।

लहराता फ्यूज प्रकाश

• भव्य यात्रा के बारे में पता लगाने का विचार तब आया जब थोर के पिता ने उन्हें दुनिया भर की यात्रा के बारे में एक समाचार पत्र का लेख भेजा, और उन्होंने महसूस किया कि ऐसा करने के लिए करोड़पति होना आवश्यक नहीं है। “यह अनुमान है कि दुनिया के हर देश में 230 लोग गए हैं और किसी ने भी उड़ान के बिना ऐसा नहीं किया है।”
  • इस यात्रा पर निकलने से पहले, थोर का शिपिंग और लॉजिस्टिक्स के साथ 12 साल का करियर था। उन्होंने लीबिया, बांग्लादेश और दुनिया भर में कई अन्य स्थानों पर काम किया है। उससे पहले, वह डेनिश सेना में और संयुक्त राष्ट्र के साथ था।
  • रॉस डीके, एक डेनिश कंपनी, इस परियोजना का 50% प्रायोजक है और बाकी स्व-वित्तपोषित है। “मैंने दो ऋण लिए हैं और निजी सामान बेचा है और कई अद्भुत लोगों ने दान करके परियोजना का समर्थन किया है।” वह कहते हैं। थोर का प्रति दिन का बजट US $ 20 है।
  • वह ज्यादातर हॉस्टल में रहता है क्योंकि यह आसान और सस्ता है। वह बसों, ट्रेनों और जहाजों पर भी सोता है। कभी-कभी होटल उसके पास पहुंच जाते हैं। हांगकांग में, वह एक परिवार के साथ रह रहा है जिसने उसे एक कमरा दिया है।
  • वह अपने साथ क्या ले जाता है? एक स्लीपिंग बैग, एक झूला, बहुत सारे कपड़े, किताबें, इलेक्ट्रॉनिक्स, लैपटॉप, प्राथमिक चिकित्सा, रेड क्रॉस उपकरण, जूते चलाना। “मैं दुनिया में कहीं भी जा रहा हूँ। मैं कंटेनर जहाजों पर बहुत दौड़ता हूं। उनके पास जिम हैं। तो मैं कह सकता हूँ कि मैं अटलांटिक पर चल रहा था! “

पिछले साढ़े छह साल में घर नहीं जाना मुश्किल रहा। थोर कहते हैं, “कभी-कभी, हवाई अड्डे को देखने और मेरे मंगेतर को घर पर देखना बहुत लुभावना होता है, और इस यात्रा को समाप्त करते हैं, घर जाते हैं, सामान्य कपड़े पहनते हैं।” लेकिन हर बार वह मानसिक लड़ाई जीतता है और अपने मिशन के साथ आगे बढ़ता है। जबकि 80% यात्रा काफी सीधे आगे रही है, थोर कहते हैं कि नौकरशाही हमेशा एक चुनौती होती है: वीजा, पेपर वर्क और चेक पॉइंट। वे कहते हैं, “जब आप किसी देश से उड़ान भरते हैं और उसके बिना यात्रा करते हैं तो एक बड़ा अंतर होता है। हवाई अड्डे में सुरक्षा का एक उच्च स्तर है। भूमि सीमाओं को पार करना अधिक कठिन है। ” लेकिन यह सब इसके लायक है, वह कहते हैं, 2018 के नए साल की पूर्व संध्या को याद करते हुए कि वह अपने मंगेतर के साथ अमृतसर में बिताने के बाद उसके साथ शामिल होने के लिए उड़ान भरे। “गोल्डन टेंपल के ऊपर पटाखे थे,” वह उत्साह से कहता है। फिर वह रेड क्रॉस के साथ मिलने के लिए दिल्ली गए (उन्होंने दुनिया भर में 189 रेड क्रॉस इकाइयों का दौरा किया) और मुंबई।

एक मिशन पर आदमी

थॉर ने नए कौशल को उठाया है। “मैं अपनी क्षमताओं को जानता हूं, मैं बहुत अधिक आश्वस्त हूं, लेकिन मैं विनम्र भी हूं क्योंकि जो मैंने पूरा किया है वह लोगों की मदद से है,” वे कहते हैं। उन्होंने रास्ते में एक दाढ़ी भी प्राप्त की है, जो कि वह है जब वह अपने मंगेतर के अगले दौरे से छुटकारा पाने का इरादा रखता है। “लोग मेरे चेहरे को देख सकते हैं और कह सकते हैं कि जब से मैंने उसे देखा है यह कितना लंबा है,” वह हंसता है।

थोर का मत है कि लोग किसी देश को दिलचस्प बनाते हैं। इस यात्रा के माध्यम से, वह यह भी साबित करना चाहता है कि एक विदेशी के रूप में, कोई भी किसी भी देश में जा सकता है, अच्छे लोगों से मिल सकता है, और सुरक्षित महसूस कर सकता है। “मैं सार्वजनिक परिवहन में यात्रा कर रहा हूं, स्थानीय भोजन स्टालों पर खा रहा हूं और मैं अभी भी जीवित हूं। किसी ने न तो काटा, न चाकू मारा और न ही मुझे अगवा किया। लोग सिर्फ लोग हैं। हम सभी एक ही काम कर रहे हैं लेकिन अलग-अलग तरीकों से। हम बारबेक्यू, सोशल मीडिया, सेल्फी की परवाह करते हैं, हम ट्रैफिक में फंस जाते हैं। हम युद्ध, आतंकवाद, परेशानी नहीं चाहते हैं। हम सिर्फ अपने और अपने परिवार के लिए एक टुकड़ा बनाना चाहते हैं, ”उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

थोर ने www.onceuponasaga.dk पर अपनी यात्रा के दस्तावेज दिए

आप इस महीने मुफ्त लेखों के लिए अपनी सीमा तक पहुँच चुके हैं।

सदस्यता लाभ शामिल हैं

आज का पेपर

एक आसानी से पढ़ी जाने वाली सूची में दिन के अखबार से लेख के मोबाइल के अनुकूल संस्करण प्राप्त करें।

असीमित पहुंच

डैशबोर्ड

नवीनतम अपडेट देखने और अपनी वरीयताओं को प्रबंधित करने के लिए वन-स्टॉप-शॉप।

वार्ता

हम आपको दिन में तीन बार नवीनतम और सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रमों के बारे में जानकारी देते हैं।

आश्वस्त नहीं? जानिए क्यों आपको खबरों के लिए भुगतान करना चाहिए।

* हमारी डिजिटल सदस्यता योजनाओं में वर्तमान में ई-पेपर, क्रॉसवर्ड, iPhone, iPad मोबाइल एप्लिकेशन और प्रिंट शामिल नहीं हैं। हमारी योजनाएं आपके पढ़ने के अनुभव को बढ़ाती हैं।